पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी के लिए जाएगा भारत? खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने दिया जवाब

पाकिस्तान (Pakistan) ने 1996 के विश्व कप के फाइनल के बाद से किसी आईसीसी (ICC) इवेंट के आयोजन की मेजबानी नहीं की हैं. सुरक्षा चिंताओं ने पाकिस्तान में एक दशक से अधिक समय से खेले जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की मात्रा को गंभीर रूप से सीमित कर दिया है.

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT


नई दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने मंगलवार को अगले 10 साल के लिए व्यस्त कार्यक्रम की घोषणा की. सबसे बड़े चर्चा बिंदुओं में से एक पाकिस्तान (Pakistan) को 2025 चैंपियंस ट्रॉफी (Champions Trophy 2025) के लिए मेजबान घोषित किया गया था. आईसीसी टूर्नामेंट की मेजबानी करने वाला पाकिस्तान एक प्रमुख चर्चा का विषय है और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur ) ने इस पर अपने विचार साझा किए हैं. अनुराग ठाकुर ने बताया है कि क्या ‘मेन इन ब्लू’ (Team India) चैंपियंस ट्रॉफी 2025 टूर्नामेंट के लिए पाक

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT


दरअसल, दोनों देशों के बीच राजनीतिक तनाव के कारण भारत और पाकिस्तान (India vs Pakistan) अब केवल आईसीसी आयोजनों में ही भिड़ते हैं. भारत को पिछली बार किसी भी सीरीज के लिए पाकिस्तान का दौरा किए हुए काफी समय हो गया है. अनुराग ठाकुर ने बुधवार को पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि गृह मंत्रालय इस फैसले में शामिल होगा और काफी आकलन के बाद ही इस पर फैसला लिया जाएगा.

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT


अनुराग ठाकुर ने कहा, ”समय आने पर देखेंगे कि क्या करना है. गृह मंत्रालय निर्णय लेने में शामिल होगा. हाल ही में कई देश सुरक्षा कारणों से पाकिस्तान जाने से पीछे हट गए हैं. उस वक्त पर फिर से सुरक्षा का जायजा लेंगे और फैसला करेंगे.” बता दें कि पाकिस्तान में दो दशक से भी अधिक समय बाद बड़ी क्रिकेट प्रतियोगिता की वापसी होगी, जब देश 2025 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करेगा.

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT

ADVERTISEMENT


आईसीसी के बोर्ड ने मंगलवार को पाकिस्तान को 2025 चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी सौंपी. साथ ही अमेरिका और वेस्टइंडीज को संयुक्त रूप से 2024 टी20 विश्व कप के मेजबान के रूप में चुना गया. यह उत्तर अमेरिका में पहली वैश्विक प्रतियोगिता होगी. घोषणा के अनुसार भारत को अगले चक्र में आईसीसी की तीन प्रतियोगिताओं की मेजबानी मिली है, जिसमें 2026 टी20 विश्व कप और 2031 में होने वाला 50 ओवर का विश्व कप शामिल है. भारत 50 ओवर के विश्व कप में श्रीलंका और बांग्लादेश के साथ सह मेजबान होगा. इसके अलावा भारत अकेले 2029 चैंपि